Bhil pradesh mevad bhil kor - भारत के मुल निवासी

बुधवार, 16 दिसंबर 2020

Bhil pradesh mevad bhil kor


 मेवाड भील कोर्प्स:-
              मेवाड भील कोर की स्थापना 1 जनवरी 1841 ई. को की गई थी।इसके माध्यम से अंग्रेज़ों ने भीलों से संधि की तथा भीलों को उनके क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकार प्रदान किये थे।
         सन् 1837 ई. में महिकांता के राजनीतिक एजेंट कर्नल जेम्स आउट्राम ने एक ब्रिटिश अधिकारी के नियंत्रण में भील कोर की स्थापना का प्रस्ताव रखा था।
           जब मेवाड रियायत ने अंग्रेज़ों से संधि कर ली तब वहाँ के अधिवाशी भील मेवाड रियासत के इस कदम से नाराज हो गये और विद्रोह कर बैठे।भीलों को आजाद भारत से समझौता नापंसद गुजरा और विरोध में देशभक्त भील अंग्रेज़ों के खिलाफ खडे हो गये।

           अंग्रेज विद्रोहियों को रोकने हेतु दिन में जो पुलिस थाने बनाते उन्हें खेरवाडा के स्थानीय नाराज देशभक्त भील रात में नष्ट करके वापिस पहाड़ों पर लौट जाते।इससे अंग्रेज परेशान हो गये।
          अंग्रेजों ने इस परेशानी से निजात पाने हेतु स्थानीय भीलों के एक नेता के मध्य संधि की जिसमें एक ऐसे भील कोर के गठन की बात रखी गई जिसमें स्थानीय भीलों को ही भर्ती किया जाए।जिससे भील अपने हितों की स्वयं रक्षा कर सकें।इस प्रकार मेवाड भील कोर्प्स पर सहमति बन गई।सन् 1841 ई. में जब भील कोर की स्थापना की गई तो उस कोर का प्रथम कमांडेट एक भील नेता ही था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें