जयपाल सिंह मुंडा संविधान सभा में आदिवासियों की बात रखी थी ... - भारत के मुल निवासी

मंगलवार, 25 जून 2019

जयपाल सिंह मुंडा संविधान सभा में आदिवासियों की बात रखी थी ...

26 जनवरी 1950 को देश को नया संविधान मिला। इसके निर्माण के समय छोटानागपुर के पठार के आदिवासी नेता, जयपाल सिंह मुंडा ने संविधान सभा में आदिवासियों की बात रखी थी ... 

जयपाल सिंह मुंडा संविधान सभा में आदिवासियों की बात रखी थी ..


'एक जंगली, एक आदिवासी के रूप में मुझे इस संकल्प की कानूनी पेचीदगियों को समझने की उम्मीद नहीं कर सकते। लेकिन मेरी सामान्य समझ कहती है कि हम में से हर एक को आजादी की ओर चलते हुए एक साथ लड़ना चाहिए। 
साहब, अगर किसी भारतीय समूह के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हुआ है, तो वे मेरे लोग हैं। उनके साथ अपमानजनक व्यवहार हुआ है। उन्हें पिछले 6000 वर्षों से अपिक्स रखा गया है। सिंधु घाटी सभ्यता का इतिहास, जिसका मैं संतति हूं, यह स्पष्ट रूप से प्रकट करता है कि नवागतों ने - यहां आप में से ज्यादातर लोग टाइपिंग हैं, जहां तक ​​मेरा संदर्भ है - मेरे लोगों को सिंधु घाटी से जंगलों की ओर भोज दिया। .. मेरे लोगों का पूरा इतिहास गैर-आदिवासी द्वारा निरंतर शोषण और निर्वासन का है, जो विद्रोहों और अव्यवस्था से पीड़ित है। 


इसके बावजूद मैं पंडित जवाहर लाल नेहरू की बातों को स्वीकार करता हूं। मैं आप सब की बातों पर विश्वास करता हूं कि अब हम एक नए अध्याय की शुरुआत करेंगे, स्वतंत्र भारत का एक नया अध्याय, जिसमें अवसरों की समानता होगी, जहां कोई भी उत्तेजित नहीं किया जाएगा। आदिवासी समाज में जाति और लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता है। अत :, आप आदिवासियों को लोकतंत्र नहीं सिखा सकते। आपको उनसे लोकतांत्रिक तरीके सीखने होंगे। '
जयपाल सिंह मुंडा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें